गुरुवार, 4 अक्तूबर 2012

सैफई सिर्फ एक गाँव है

सैफई सिर्फ एक गाँव है इसके विकास की तर्ज़ पर क्या प्रदेश के और गाँव विकसित किये जायेंगे।
डॉ.लाल रत्नाकर

रोजगार नहीं मिलने तक देंगे भत्ता: मुलायम

Oct 04, 11:16 pm
इटावा [जागरण संवाददाता]। सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश के बेरोजगारों को समाजवादी पार्टी रोजगार देगी और जब तक रोजगार नहीं मिलता तब तक भत्ता दिया जाएगा।
वह गुरुवार को सैफई महोत्सव पंडाल में इटावा, मैनपुरी के कन्या विद्या धन व बेरोजगारी भत्ता वितरण समारोह में आए लोगों को संबोधित कर रहे थे। इसमें 14500 लाभार्थियों को लाभान्वित किया। उन्होंने कहा कि सपा ने चुनावी घोषणा पत्र में जो वादे किए थे उन्हें एक-एक कर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे कन्या विद्या धन के पैसे का आगे की पढ़ाई में उपयोग करें। लड़कियां केवल इंटर पास न करें बल्कि यूनीवर्सिटी तक जाएं। गांव की लड़कियां अवश्य पढ़ाई करें। उन्होंने कहा कि चार साल पहले के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 58 फीसद महिलाएं निरक्षर थीं।
उत्तर प्रदेश आदर्श प्रदेश बनाना है। नई उद्योग नीति लागू कर दी है। किसान बीमा योजना के साथ सिंचाई का पानी मुफ्त होगा। फसल का वाजिब मूल्य मिलेगा। लैपटॉप व कंप्यूटर डेढ़ माह में मिलने लगेंगे।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इटावा के लिए 46 योजनाओं व मैनपुरी जनपद के लिए 13 नई योजनाओं की घोषणा की। इटावा में सैफई मेडिकल कालेज में 500 बेड क्षमता विस्तार, ट्रामा एवं बर्न सेंटर निर्माण, सैफई विकास प्राधिकरण का गठन, चार नए विद्युत उपकेंद्र, भरथना में रेलवे उपरिगामी सेतु, क्षतिग्रस्त सड़कों का निर्माण, इटावा स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ, पेयजल योजना का विस्तार, मैनपुरी में किशनी को तहसील का दर्जा, कुरावली में महिला कालेज की स्थापना मुख्य हैं।
लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश के खारा पानी वाले क्षेत्रों में तीन हजार करोड़ की योजना तैयार की गई है। ऐसे 16 जिलों में अच्छा पानी उपलब्ध होगा। नौ हजार करोड़ की लागत से रजबहा माइनर व नहरें दुरस्त की जाएंगी। तीन साल में सिंचाई पर 20 हजार करोड़ रुपया खर्च होगा। प्रदेश की सड़कें 15 अक्टूबर तक गड्ढा मुक्त हाोंगी।
श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा. वकार अहमद शाह ने स्वागत व राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन शाहिद मंजूर ने समापन भाषण दिया। स्कूली बच्चों के स्वागत गीत गाकर 21 हजार का इनाम पाया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन, कपड़ा एवं रेशम मंत्री शिवकुमार बेरिया, प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन शैलेष कृष्ण भी थे।
गुजरात में मुलायम भी ठोकेंगे ताल
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार बनने का दूसरे राज्यों में कितना फायदा मिलेगा? अभी से यह कहना तो मुश्किल है, लेकिन सपा यह प्रयोग जरूर करेगी। शुरुआत गुजरात से होगी। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने गुजरात विधानसभा चुनाव में ताल ठोकने का फैसला कर लिया है। नजर, लगभग सौ सीटों पर खुद की राजनीतिक जमीन आंकने की है। प्रत्याशियों का टिकट अगले 15 दिनों में फाइनल करने की योजना है।
गुजरात चुनाव में उतरने का फैसला पार्टी ने बहुत सोच-समझकर लिया है, क्योंकि वहां भाजपा व उसके मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के बीच लड़ाई किसी से छिपी नहीं है। सपा के राष्ट्रीय महासचिव और गुजरात प्रभारी रामजी लाल सुमन कहते हैं,'गुजरात के इस चुनाव में खुद भाजपा के कई पुराने नेता मोदी को हराना चाहते हैं। बावजूद इसके कांग्रेस खुद की राजनीतिक जमीन उतनी मजबूत नहीं बना सकी, जितने की दरकार थी। वहां यूपी व बिहार की बड़ी आबादी रहती है। सपा की पंथनिरपेक्ष छवि देश के अल्पसंख्यकों से छिपी नहीं है। ऐसे में पार्टी वहां सौ सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। कोशिश होगी अगले 15 दिनों में प्रत्याशी तय कर दिए जाएं'।
गुजरात में पार्टी की नजर कुछ खास क्षेत्रों में है। उसकी पड़ताल के लिए सुमन माह भर पहले अहमदाबाद गए थे। बीते दिनों सूरत में थे। जिताऊ सीटों व मजबूत उम्मीदवारों की तलाश में ही हफ्ते भर बाद बड़ौदा जाएंगे। ज्ञात हो,गुजरात में विस की 182 सीटें हैं, जिसमें से 117 पर भाजपा और 55 पर कांग्रेस का कब्जा है।
हालाकि, सपा के विस्तार की इस पहल में उसकेगुजरात जाने को कांग्रेस को क्षति पहुंचाने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। सपा नेताओं का कहना है कि यह कतई तर्कपूर्ण नहीं कि सपा अन्य दलों के फायदे के लिए दूसरे राज्यों में न जाए। मोदी सरकार के खिलाफ जिस तरह की लड़ाई की जरूरत है, बीते दो दशकों में कांग्रेस चाहकर भी वैसा नहीं कर सकी है। सपा को भी यह हक है कि वह दूसरे दलों की तरह खुद की नीतियां-कार्यक्रम लेकर दूसरे राज्यों में जाए। पार्टी उसी दिशा में आगे बढ़ रही है। बात सिर्फ गुजरात की नहीं, बल्कि आगे चलकर वह मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार और महाराष्ट्र में भी यह प्रयास करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें