रविवार, 9 सितंबर 2012

रोजगार भी देगी यूपी सरकार

बेरोजगारी भत्ता ही नहीं रोजगार भी देगी यूपी सरकार

लखनऊ/ब्यूरो
Story Update : Monday, September 10, 2012    2:03 AM
akhilesh launches unemployment allowance scheme
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सपा सरकार भत्ता ही नहीं बेरोजगारों को रोजगार भी देगी। यूपी के 25 से 40 वर्ष तक के युवाओं को जब तक रोजगार नहीं मिलेगा, भत्ता दिया जाता रहेगा। भत्ते के लिए यदि जरूरी हुआ तो बजट बढ़ा दिया जाएगा पर किसी बेरोजगार को निराश नहीं होने दिया जाएगा। सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने कहा कि हमने काफी सोच समझकर घोषणा पत्र तैयार किया है। इसे पांच साल के अंदर ही पूरा कर देंगे।

राजधानी के काल्विन कॉलेज तालुकेदार मैदान पर रविवार को आयोजित बेरोजगारी भत्ता वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री व सपा मुखिया ने मंच पर 50 बेरोजगारों को भत्ते का चेक प्रदान किया। इसके अलावा कार्यक्रम में मौजूद सात जिलों कानपुर, उन्नाव, रायबरेली, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई व लखीमपुर खीरी के 10 हजार 338 बेरोजगारों को भी भत्ता बांटा गया।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सपा मुखिया ने 2006 में जो योजना शुरू की थी, उसे पिछली सरकार ने बंद कर दिया। सपाइयों और युवाओं के संघर्ष से हम सत्ता में आए हैं इसलिए बेरोजगारी भत्ते की शुरुआत फिर से की गई है। सूबे में सबसे अधिक किसान और बेरोजगार परेशान हैं। सपा की पिछली सरकार ने उद्योग को बढ़ावा दिया। कई बड़े औद्योगिक घराने आए, लेकिन पिछली सरकार ने उन्हें खदेड़ दिया। इससे यूपी का जितना विकास होना चाहिए, नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, सरकार दूध और बिजली के क्षेत्र में काम करना चाहती है। ऊर्जा के क्षेत्र में जितना काम होना चाहिए, नहीं हुआ। विद्युत आपूर्ति के नाम पर घपले और घोटाले हुए। भरोसा दिलाता हूं कि बिजली की समस्या का जल्द समाधान हो जाएगा। सरकार नौजवानों के साथ किसान और बुनकर को भी फायदा देगी। सरकार को अभी मात्र छह माह ही हुए हैं, पर सभी वादे पूरे किए जाएंगे।

किसानों को नहर से पानी भी मुफ्त
सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने कहा कि 1957 में राम मनोहर लोहिया ने जो नारा दिया था वह पूरा हो रहा है। लोहिया जी ने नारा दिया था कि रोजगार दो या बेरोजगारी भत्ता दो। विशाल यूपी में सपा ने अपने दम पर सरकार बनाई। हमने घोषणा पत्र काफी सोचने के बाद मात्र 24 पेज का तैयार कराया। इन वादों को पांच साल के अंदर पूरा किया जाएगा।

अन्य दलों के लंबे चौड़े घोषणा पत्र से किसी का भला होने वाला नहीं है। वादे के मुताबिक किसानों को नहर और ट्यूबवेल से मुफ्त पानी दिया जाएगा। सरकार सभी वर्गों को साथ लेकर चल रही है। प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सदन में विरोध करने पर अखबारों में छपा की मुलायम अकेले पड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि हम अकेले भले ही पड़ गए हैं, लेकिन हमारा मुद्दा अकेला नहीं है।

फिसली जुबान, कहा-नहीं मिलेगा भत्ता
मुलायम सिंह यादव बेरोजगारी भत्ता बांटने के बाद जब लोगों को संबोधित कर रहे थे तो उनकी जुबान फिसल गई। उनके मुंह से निकल गया कि अगले साल नहीं मिलेगा 30 हजार। इसके आगे बोले कि तीन माह में मिलेगा 90 हजार। मुख्यमंत्री अखिलेश के समझाने पर गलती सुधारी तो कहा कि साल में 12 हजार मिलेगा भत्ता। कहा कि भत्ता खाते में ही रखना। पिता को शराब पीने के लिए मत देना। जब वे मांगें तो कहना कि यह हमारी पूंजी है। फिर मुलायम को समझाया गया कि भत्ता तो ऑनलाइन खाते में ही दिया जाएगा, इसके बाद वह शांत हुए।

सरकार प्रयास करेगी कि नए उद्योग लगें और लोगों को रोजगार मिले। भत्ता तो एक छोटी सी मदद है। इसी तरह लड़कियों की पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए कन्या विद्या धन योजना की शुरुआत की गई है। अल्पसंख्यक छात्राओं के लिए भी योजना शुरू कर दी गई है। जिस भरोसे पर सरकार बनी है, उसे जरूर पूरा किया जाएगा।

इन्हें मिला मुख्यमंत्री के हाथों चेक
लखनऊ: अर्शी बनो, शबाना शेख, जिया खानम, शहाना खान, तहसीन अख्तर, उपमा यादव, किरन देवी, राम सिंह, वीरेंद्र कुमार, अजय कुमार, अशद रजा, श्रीराज गौतम, मो. अफसरोज, बंदना यादव।
सीतापुर: विजय कुमार यादव, मो. आरिफ खान, रमेश कुमार मिश्र, महशर जहां, अफसाना खातून, प्रेमलता गुप्ता।
हरदोई: शाहिन खातून, मंजू सैनी, रोशन आरा, नुजहत फातिमा, वीर प्रताप सिंह, रामजी कटियार, संतोष कुमार सिंह।
लखीमपुर खीरी: सर्वेश कुमार मिश्रा, अवधेश कुमार, अतुल मोहन बीरू, राजकमल वर्मा, वसी अहमद, शाहिनी।
रायबरेली: लोकनाथ यादव, नासिर रजा, सुनील कुमार यादव, अन्नपूर्णा श्रीवास्तव, सीमा परवीन, इंदू यादव।
उन्नाव: नौशाबा नाजिश, माधूरी, अफसाना बेगम, संतोष कुमार, संजीव कुमार अवस्थी, मो. कलीम खान।
कानपुर नगर: आशीष कुमार पांडेय, योगेंद्र कुमार दीक्षित, बीना, शबनम फात्मा व सीता देवी कोरी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें