शनिवार, 8 सितंबर 2012

सिब्बल ने बांधे अखिलेश की तारीफ के पुल

लखनऊ/ब्यूरो
Story Update : Sunday, September 09, 2012    1:18 AM
kapil sibal praised akhilesh yadav
साक्षर भारत महोत्सव के अंतर्गत शनिवार को आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर खासे मेहरबान दिखे। इस दौरान न केवल उन्होंने अखिलेश की तारीफ के पुल बांधे बल्कि महोत्सव के लिए यूपी के चयन की खास वजह भी अखिलेश की मौजूदगी को ही बताई।

कपिल सिब्बल ने कहा कि अभी तक साक्षरता समारोह दिल्ली में ही होते रहे हैं। हम दिल्ली से बाहर निकले और पहले आंध्र प्रदेश और अब यूपी में आए हैं, क्योंकि यहां एक ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो यूपी को आगे ले जाना चाहते हैं। योजना में 66 जिले यूपी के हैं। ऐसे में यूपी शिक्षित होगा तो हिंदुस्तान शिक्षित होगा।

सिब्बल ने फिर कहा कि यहां के सीएम प्रदेश के लिए सपना देखते हैं और उसे पूरा करने की तमन्ना भी रखते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री जब उद्बोधन के लिए खड़े हुए तो उन्होंने सिब्बल की चुटकी लेने का मौका नहीं छोड़ा। अखिलेश ने कहा कि सिब्बल ने दिल्ली से निकलकर उत्तर प्रदेश देखा और यहां तक आए, इसके लिए हम उनके आभारी हैं। वरना अभी तक वह दिल्ली को ही साक्षार बनाने में लगे हुए थे। साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि यहां से निकला जागरुकता का संदेश पूरे देश में प्रसारित होगा।

दस साल मौका मिला तो पूरा प्रदेश होगा साक्षर
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दावा किया कि यदि समाजवादी सरकार को दस साल काम करने का मौका मिल गया तो पूरा प्रदेश साक्षर होगा। उन्होंने कहा कि कन्या विद्या धन योजना, अल्पसंख्यक बालिकाओं के लिए सहायता योजना, लैपटाप-टैबलेट वितरण आदि योजनाएं साक्षरता को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएंगी।

अनपढ़ों को साक्षर बनाना समाज की जिम्मेदारी
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा है कि कोई अपनी मर्जी से अनपढ़ नहीं होता है। हालात उसे अनपढ़ बनाते हैं। समाज का फर्ज है कि जो किसी वजह से पढ़ाई नहीं कर सके उनको साक्षर बनाएं और अपने पैरों पर खड़ा होने का आत्मविश्वास दें। जिस दिन यह हो जाएगा, हमें पीछे नहीं देखना पड़ेगा। देश विकास के पथ पर दौड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें