सोमवार, 11 जून 2012

यूपीः पार्कों की धांधली में


यूपीः पार्कों की धांधली में चार जीएम समेत 16 अफसर सस्पेंड

लखनऊ/ब्यूरो
Story Update : Tuesday, June 12, 2012    12:31 AM
16 officers suspended rigged four GM in UP
प्रदेश में स्मारकों और पार्कों के निर्माण में धांधली के आरोप में उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम (यूपीआरएनएन) के 16 अफसर सोमवार को निलंबित कर दिए गए हैं। पीडब्ल्यूडी मंत्री शिवपाल सिंह यादव के निर्देश पर निलंबित अफसरों में चार महाप्रबंधक, तीन परियोजना प्रबंधक, तीन अपर परियोजना प्रबंधक, दो स्थानिक अभियंता, एक लेखाधिकारी और तीन सहायक लेखाधिकारी शामिल हैं।

अफसरों पर मायाराज में राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा तक बने ईको पार्क, कांशीराम स्मारक, भीमराव अंबेडकर पार्क और बौद्ध विहार के निर्माण में भारी वित्तीय अनियमितता एवं लापरवाही करने का आरोप है। प्रदेश के विभिन्न शहरों में बने पार्कों में हाथियों की मूर्तियों की खरीद सहित अन्य निर्माण कार्यों में धांधली के आरोप में निलंबित किए गए अफसरों में यूपीआरएनएन के चार महाप्रबंधक एस कुमार, ए के गौतम, अवनि कुमार, राजवीर सिंह, तीन परियोजना प्रबंधक मुकेश कुमार, राकेश चंद्रा एवं राजेश चौधरी, तीन अपर परियोजना प्रबंधक राजीव शर्मा, वी के सिंह और हीरालाल, दो स्थानिक अभियंता राजीव गर्ग, पीसी राम, लेखाधिकारी यूबी सिंह और तीन सहायक लेखाधिकारी (एएओ) रामनाथ, के एस कक्कड़, जी पी चौधरी शामिल हैं। अफसरों के खिलाफ कार्रवाई विभागीय अधिकारियों की संस्तुतियों के आधार पर की गई है।

बता दें कि दो दिन पूर्व ही पीडब्ल्यूडी मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने विभाग के आला अधिकारियों के साथ सुबह छह बजे स्मारकों और पार्कों का औचक निरीक्षण किया था। इस दौरान ईको पार्क, कांशीराम स्मारक, भीमराव अम्बेडकर पार्क और बौद्ध विहार का औचक निरीक्षण कर मंत्री ने विभाग से रिपोर्ट तलब की थी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा था कि पिछले पांच साल में लखनऊ सहित सूबे के विभिन्न शहरों में निर्मित पार्क, स्मारक और अन्य निर्माण कार्यों का विस्तृत ब्योरा उपलब्ध कराएं।

क्या हैं आरोप
ईको पार्क, कांशीराम स्मारक, भीमराव अम्बेडकर पार्क और बौद्ध विहार के निर्माण में वित्तीय अनियमितता और लापरवाही

इन पर हुई कार्रवाई
चार महाप्रबंधक एस कुमार, ए के गौतम, अवनि कुमार, राजवीर सिंह,
तीन परियोजना प्रबंधक मुकेश कुमार, राकेश चन्द्रा एवं राजेश चौधरी
तीन अपर परियोजना प्रबंधक राजीव शर्मा, वी के सिंह और हीरालाल
दो स्थानिक अभियंता राजीव गर्ग, पीसी राम
लेखाधिकारी यूबी सिंह और एएओ रामनाथ, के एस कक्कड़, जी पी चौधरी

खंगाले जा रहे हैं रिकार्ड
स्मारक और पार्कों के निर्माण कार्य से जुड़ी निजी और सरकारी एजेंसियों का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है। मंत्री ने एलडीए, निर्माण निगम और यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन के माध्यम से कराए गए कामों का भी ब्योरा तलब किया है।

सकते में रहे अफसर
निर्माण कार्यों से जुडे़ अफसरों को निलम्बित किए जाने की सूचना पर दोपहर बाद पीडब्ल्यूडी, सिंचाई विभाग, यूपीआरएनएन, यूपीपीसीएल और एलडीए कर्मी दिनभर सकते में थे। उल्लेखनीय है कि शनिवार और रविवार को मंत्री द्वारा दिए गए निर्देश पर निर्माण कार्य में धांधली करने वाले अफसरों का रिकॉर्ड जुटाने के लिए संबंधित कार्यालयों को खोला गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें